टूल्स प्रतियोगिता

We are honored to have received many concept ideas from diverse stakeholders, including teachers, students, researchers, and innovators in industry. We sent notifications to all participants on October 4. If you have questions about your submission or did not receive a notification, or need help accessing the additional guidance documents for Phase 2, please contact
ToolCompetition@the-learning-agency.com.

शिक्षण पर फ्यूचर्स फोरम: टूल्स प्रतियोगिता

शिक्षण पर फ्यूचर्स फोरम: टूल्स प्रतियोगिता (“टूल्स प्रतियोगिता”) आमंत्रित करता है शिक्षकों, छात्रों, शोधकर्ताओं, प्रौद्योगिकीविदों एवं एड टेक लीडरों को, एक उपकरण, प्रौद्योगिकी, मंच या शोध परियोजना का प्रस्ताव देने के लिए जो कि के-12 ग्रेड के छात्रों के शिक्षण में कोविड-19 से हुई क्षति से उबरने में तेज़ी ला सकता है, और इंजीनियरिंग लर्निंग के क्षेत्र में उन्नति भी।

पुरस्कारों में $ 2 मिलियन तक की प्रतियोगिता शुरू करने में मदद करने के लिए श्मिट फ्यूचर्स एंड सिटाडेल फाउंडर और सीईओ केन ग्रिफिन एक साथ काम कर रहे हैं।

पृष्ठभूमि

आवश्यकता

कोविड-19 ने एक वैश्विक शिक्षा का संकट उत्पन्न कर दिया है और मिश्रित शिक्षा एवं प्रभावी शिक्षण के समर्थन के लिए निरंतर नवीनीकरण की आवश्यकता पर प्रकाश भी डाला है।

अवसर

चाँदी की गोलियों जैसे समाधानों के बजाए, टूल्स प्रतियोगिता का लक्ष्य है उन प्रौद्योगिकियों के विकास और परिनियोजन को प्रेरित करना जिससे महामारी में हुई शिक्षण क्षति से उबरने में तेज़ी लाई जाए और इंजीनियरिंग लर्निंग के क्षेत्र में उन्नति भी आए।

इंजीनियरिंग लर्निंग एक उभरता विषय है जो एक संयोजन है विज्ञान शिक्षण एवं कंप्यूटर विज्ञान का जो कि साधनविनियोग, डेटा और अनुसंधान समुदाय की भागीदारी से शिक्षण प्रणाली को डिज़ाइन करना चाहता है, ताकि कठिन प्रतिक्रिया छोरों को बढ़ाया जाए और किस तरह से ये शिक्षण एक ऑनलाइन एवं मिश्रित सेटिंग में प्रदान किया जाएगा इसमें निरंतर सुधार किया जाए।

इस प्रतियोगिता के संभावित समाधानों को चार मुख्य मापदंडों पर मूल्यांकित किया जाएगा:

  1. इंजीनियरिंग शिक्षण का उनका उपयोग,
  2. प्रभावशीलता की क्षमता,
  3. मापनीयता एवं
  4. न्याय संगतता।
प्रतियोगिता

हम विश्वभर से भाग लेने वाले छात्रों, शिक्षकों, टेक लीडरों, डिजिटल लर्निंग मंचों और शोधकर्ताओं से संभावित समाधान आमंत्रित करते हैं। इस टूल्स प्रतियोगिता को कई चरणों में डिज़ाइन किया गया है जिसमें विचारों के गठन, टीम के निर्माण एवं परियोजना परिशोधन का समय प्रदान किया जाएगा।

नए आगंतुकों और स्थापित मंचों को प्रोत्साहित करने के लिए, प्रतियोगी तीन में से किसी एक ट्रैक के पुरस्कारों का अनुरोध कर सकते हैं ($25,000 और कम; $25,000 – $100,000; $100,000 – $250,000) आवेदक के मौजूदा उपयोगकर्ता बेस और तकनीकी संरचना के आधार पर। आयोजक 2 मिलियन डॉलर तक का पुरस्कार देगा।

इनामी राशि के अलावा, विजेताओं को अवसर मिलेगा अपने काम को बढ़ाने के लिए प्रसिद्ध शिक्षा शोधकर्ताओं, एडटेक लीडरों और बड़े लोकोपकारी संगठनों से जुड़ने का। उन्हें उनके संभावित समाधानों का परीक्षण करने के लिए शिक्षकों के एक पैनल तक भी पहुँच का अवसर मिलेगा।

प्रतियोगिता में संभावित समाधानों के उदाहरणों में सम्मिलित हैं:

  • तीसरी कक्षा तक पढ़ने वाले छात्रों की संख्या बढ़ाएँ
  • मध्य विद्यालय के गणित में ट्रैक पर छात्रों की संख्या बढ़ाएँ
  • हाई स्कूल में डेटा और कंप्यूटर विज्ञान कौशल प्राप्त करने वाले छात्रों की संख्या का विस्तार करें
  • शैक्षणिक और गैर-शैक्षणिक सहायता के माध्यम से अधिक छात्रों को कॉलेज में लाना
  • COVID-19 से संबंधित टीम द्वारा पहचाना गया एक और दबाने वाला सीखने का लक्ष्य।

चरणबद्ध आवेदन प्रक्रिया

टूल्स प्रतियोगिता में एक चरणबद्ध मूल्यांकन प्रक्रिया होगी प्रतियोगियों को उनके संभावित समाधान को मजबूत बनाने के लिए प्रतिक्रिया और समय देने एवं एक प्रभावी टीम बनाने के लिए।

चरण 1: एक-पृष्ठ की संकल्पना जमा करें।

देय तिथि: 18 सितंबर, 2020
प्रतियोगी अपने उपकरण या तकनीक का एक-पृष्ठ का विवरण जमा करेंगे जिसमें पुरस्कार अनुरोध सम्मिलित होगा एवं आपका और आपकी टीम का एक विवरण भी होगा। हम प्रभावी प्रस्तावों के विकास के लिए इच्छुक व्यक्तियों और मंचों को प्रोत्साहित करते हैं कि वे एक पात्रता प्रश्नोत्तरी को पूरा करें।


चरण 2: बजट के साथ एक विस्तृत प्रस्ताव जमा करें

देय तिथि: 1 नवंबर, 2020
कोलंबिया और द लर्निंग एजेंसी संकल्पनाओं की समीक्षा करेंगी एवं प्रतिस्पर्धी प्रस्तावों को आमंत्रित करेंगी एक विस्तृत विवरण जमा करने के लिए। प्रतियोगी अपने प्रस्तावों का संशोधन और विस्तार करेंगे, जिसमें बजट जोड़ना और निष्पादन की एक योजना सम्मिलित होगी। विस्तृत विवरण को 3,000 शब्दों तक का होना चाहिए और उसमें बजट एवं संकल्पना का साक्ष्य सम्मिलित होना चाहिए।


चरण 3: जजों के एक पैनल के सामने पिच करें

जनवरी, 2021 का सप्ताह
कोलंबिया और द लर्निंग एजेंसी फिर निर्णायक प्रतियोगियों का चयन करेंगी, जिन्हें अवसर प्राप्त होगा की वे जजों के एक पैनल के सामने अपने आईडिया को पिच करें। अन्य माननीय के अलावा, जजों में होंगे कोलंबिया के पीटर बर्गमैन, सीगल परिवार अक्षय निधि की कैटी नाइट, चैन ज़ुकरबर्ग उपक्रम की कैटरीना स्टीवंस एवं सिटाडेल की जूलिया क्विन।


विजेताओं की घोषणा

फरवरी, 2021 का सप्ताह
इसके बाद विजेताओं की घोषणा की जाएगी और उन्हें उनके पुरस्कार की पहली किश्त मिलेगी। विजेताओं को अनुशिक्षण (कोचिंग) प्रदान की जाएगी, इस क्षेत्र के लीडरों से जुड़ने का अवसर मिलेगा, और आगामी शोधन के लिए शिक्षाविदों के एक पैनल के सामने अपने आईडिया को प्रस्तुत करने की योग्यता भी प्राप्त होगी।


उत्पाद समीक्षा का दिन

वसंत 2021
विजेता उस तिथि तक की अपनी प्रगति प्रस्तुत करेंगे और दूसरे विजेताओं के सामने चुनौतियाँ रखेंगे और इस क्षेत्र के लीडरों के साथ संलग्न होंगे। जो विजेता उत्पाद समीक्षा के दिन तक पर्याप्त प्रगति कर लेंगे उन्हें उनके पुरस्कार की दूसरी किश्त मिलेगी।


आवेदन कैसे करें

चरण 1 के लिए, प्रतियोगियों को एक संकल्पना प्रस्तुत करनी पड़ेगी जो की एक पृष्ठ के दस्तावेज़ में निम्नलिखित बिंदुओं को संबोधित करेगा।

  • सारांश: 100 से कम शब्दों में संकल्पना का विवरण दें।
  • पृष्ठभूमि: 100 से कम शब्दों में टीम का विवरण दें।
  • लक्ष्य: कैसे यह प्रस्ताव छात्र परिणामों में सुधार में तेज़ी लाएगा? कृपया निम्नलिखित समस्या क्षेत्रों को संबोधित करने का लक्ष्य रखें।
    • ग्रेड 3 की पढ़ाई करने वाले छात्रों की संख्या को बढ़ाना
    • माध्यामिक-विद्यालय में गणित की पढ़ाई करने वाले छात्रों को संख्या को बढ़ाना
    • उच्च-माध्यामिक विद्यालय में डेटा एवं कंप्यूटर विज्ञान के कौशल का लाभ उठाने वाले छात्रों की संख्या को बढ़ाना
    • शैक्षणिक एवं गैर-शैक्षणिक समर्थनों के द्वारा अधिक छात्रों को कॉलेज जाने के लिए प्रोत्साहित करना।

    किसी अन्य शिक्षण लक्ष्य की पहचान करने के लिए भी आपका स्वागत है। यदि आप स्वयं अपने लक्ष्य का चयन करते हैं, तो कृपया विवरण दें कि यह महत्वपूर्ण क्यों है और यह कोविड-19 से कैसे संबंधित है।

  • प्रमुख घटक: संकल्पना नोट में, कृपया इन निम्नलिखित सभी चार घटकों को संबोधित करें:
    • लर्निंग इंजीनियरिंग : तीव्र प्रयोगों और निरंतर डेटा सुधार संचालन के लिए आपकी परियोजना कैसे डिज़ाइन की गई है? क्या शोधकर्ता इस डेटा का उपयोग बेहतर समझ बनाने के लिए कर सकते हैं कि छात्र कैसे सीखते हैं? इसे एक संभावित उदाहरण की तौर पर लें।
    • प्रभावशीलता: : आपका साक्ष्य – या प्रभाव का सिद्धांत क्या है – यह समझाने के लिए कि आप क्यों सोचते हैं की आपके आईडिया से सीखने के परिणामों में सुधार होगा?
    • न्याय संगतता : आपका प्रस्ताव कैसे हाशिए पर स्थित छात्र आबादी की आवश्यकताओं को संबोधित करता है?
    • मापनीयता : आपकी परियोजना का पैमाना क्या है?
  • अनुरोध की गई पुरस्कार राशि: आपके प्रस्ताव के लिए सबसे उपयुक्त पुरस्कार का स्तर निर्धारित करने के लिए कृपया दिशानिर्देश देखें।
  • प्रतियोगिता में प्रविष्टि करें और संकल्पना जमा करें यहाँ
  • प्रतियोगिता के आधिकारिक नियम यहाँ उपलब्ध हैं।

प्रतियोगी समाधान के उदाहरण

उपकरण प्रतियोगिता के लिए निम्नलिखित उदाहरण प्रतिस्पर्धी होंगे क्योंकि वे एक दबाव सीखने के लक्ष्य को संबोधित करते हैं, निरंतर सुधार की ओर एक नज़र रखते हैं, इक्विटी को प्राथमिकता देते हैं और पैमाने पर क्षमता रखते हैं।

डैशबोर्ड लेखन। टीम एक लर्निंग वैश्लेषिकी डैशबोर्ड के विकास का प्रस्ताव प्रस्तुत कर सकती है जो शिक्षकों को वास्तविक समय में छात्रों के लेखन को ट्रैक करने की अनुमति देगा। एक गूगल डॉक्स प्लगइन के जरिए, डैशबोर्ड प्रश्नों के उत्तर देगा जैसे: क्या छात्रों ने लॉग इन किया है? क्या वे निरस्त दर्शा रहे हैं? क्या उन्होंने कोई कार्य करना शुरू किया है? इस तरह की परियोजना, यदि प्रभावी रही, तो यह शिक्षकों के लिए जो ऑनलाइन और मिश्रित सेटिंग में कार्य करने का प्रयास कर रहे हैं और शोधकर्ताओं के लिए जो अधिक से अधिक छात्रों के लेखन को प्रोत्साहित करने के लिए परीक्षण और रणनीतियों में सुधार करने का प्रयास कर रहे हैं, दोनों के लिए ही एक विजय होगी।

बच्चों का कैगल। रद्द किए जाने वाले मूल्यांकन की दुनिया में, छात्र जो जानते हैं उसे दर्शाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। एक टीम एक ऐसे डेटा विज्ञान मंच की रचना का प्रस्ताव दे सकती है जो छात्रों को अधिक अवसर प्रदान करें वास्तविक-दुनिया की समस्याओं के समाधान करने, गणित कौशल एवं डेटा विज्ञान के विकास, और जो वे जानते हैं उसे दर्शाने का। ऐसा एक मंच दोनों ही, तत्काल मूल्यांकन की आवश्यकता प्रदान कर सकता है, लेकिन जो चुनौती-आधारित शिक्षण में सुधार के लिए एक परीक्षण मंच भी प्रदान करे।

अभिभावकीय टेक्सटिंग प्रयोगशाला। एक मौजूदा बड़े-पैमाने वाला मंच प्रस्ताव दे सकता है कोविड से पहले और बाद दोनों के ही, अभिभावकों के टेक्स्ट को अपडेट किए जा सकने वाले डेटाबेस के विकास का। इस डेटा को फिर अनुसंधान समुदाय को उपलब्ध कराया जाएगा कोविड-19 के दौरान अभिभावकों की आवश्यकताओं को समझने के लिए और वास्तविक दुनिया के उन चरणों के परीक्षण के लिए जो अभिभावकों को प्रोत्साहित करते हैं, दोनों के लिए।

पुरस्कार राशि पर मार्गदर्शन

प्रस्तावों की समीक्षा तीन स्तरीय निधिकरण में की जाएगी: उत्प्रेरक, मध्य-स्तरीय और बड़े पुरस्कार। बड़े पुरस्कारों का अनुरोध करने वाले प्रस्तावों से अपेक्षित होगी वर्तमान प्रौद्योगिकी की अधिकता एवं सक्रिय उपयोगकर्ता। अंतिम पुरस्कार की राशि जजों और प्रतियोगिता आयोजकों के विवेक पर आधारित होगी।

पुरस्कार वितरण दो किश्तों में होगा: पहली, जब विजेताओं की घोषणा की जाएगी और दूसरी, उत्पाद समीक्षा के दिन के बाद एवं पर्याप्त प्रगति दर्शाने पर। 

आवेदकों को अपना निधिकरण स्तर निर्धारित करना होगा निम्नलिखित मापदंड के आधार पर:

  • उत्प्रेरक पुरस्कार: $25,000 तक
    ये पुरस्कार नए आगंतुकों पर लक्षित हैं, जिनमें सम्मिलित हैं छात्र, शिक्षक, नागरिक प्रौद्योगिकीविद या फिर वे जिन्हें शुरू करने के लिए समर्थन की प्रारंभिक प्रेरणा चाहिए। छोटे पुरस्कार के प्रतिस्पर्धी होने के लिए, प्रतियोगियों के पास होना आवश्यक है:

    • प्रस्तावित टूल या तकनीक का विस्तृत विवरण।
    • निष्पादन की एक योजन जो कि परिमाण, न्याय संगतता, प्रभावशीलता और लर्निंग इंजीनियरिंग को संबोधित करे।
  • मध्य-स्तरीय पुरस्कार: $25,000 से $100,000
    ये पुरस्कार छोटे मंचों या नए आगंतुकों पर लक्षित होंगे जिनके पास एक मजबूत पूर्व-स्थापित टीम और निष्पादन की एक स्पष्ट योजना होगी। मध्य-स्तरीय पुरस्कार के प्रतिस्पर्धी होने के लिए, प्रतियोगियों के पास होना आवश्यक है:

    • उत्प्रेरक पुरस्कार का सभी कुछ, जिसमें लर्निंग इंजीनियरिंग के लिए एक योजना भी सम्मिलित है।
    • एक मौजूदा प्रौद्योगिकी या टूल जिसने आधारभूत संरचना का प्रदर्शन किया है और जिनके पास सक्रिय उपयोगकर्ताओं का एक मजबूत समूह है। 
  • बड़े पुरस्कार: $100,000 से $250,000 
    ये पुरस्कार विस्तृत-स्तर पर लक्षित हैं, मौजूदा मंच जिनके पास एक आईडिया है जो उनके उपयोगकर्ताओं की बड़ी संख्या पर प्रभाव डाल सकता है। बड़े पुरस्कार के प्रतिस्पर्धी होने के लिए, प्रतियोगियों के पास होना आवश्यक है:

    • मध्य-स्तरीय पुरस्कार का सभी कुछ, जिसमें लर्निंग इंजीनियरिंग के लिए एक योजना भी सम्मिलित है।
    • मौजूदा मंच या टूल जिसमें कम से कम 25,000 सक्रिय उपयोगकर्ता हैं।
    • एक समाधान जो सकारात्मक रूप से एक बड़ी आबादी को, या विश्वभर के कई क्षेत्रों को प्रभावित कर सकता है।
    • एक टूल, प्रौद्योगिकी या शिक्षा या अन्य क्षेत्र में समान स्तर के डेटाबेस के सफल निर्माण का साक्ष्य।  

यदि आपके कोई प्रश्न हैं, तो कृपया संपर्क करें Toolcompetition@the-learning-agency.com पर।