शिक्षण पर फ्यूचर्स फोरम: टूल्स प्रतियोगिता (“टूल्स प्रतियोगिता”) आमंत्रित करता है शिक्षकों, छात्रों, शोधकर्ताओं, प्रौद्योगिकीविदों एवं एड टेक लीडरों को, एक उपकरण, प्रौद्योगिकी, मंच या शोध परियोजना का प्रस्ताव देने के लिए जो कि के-12 ग्रेड के छात्रों के शिक्षण में कोविड-19 से हुई क्षति से उबरने में तेज़ी ला सकता है, और इंजीनियरिंग लर्निंग के क्षेत्र में उन्नति भी।
पुरस्कारों में $ 2 मिलियन तक की प्रतियोगिता शुरू करने में मदद करने के लिए श्मिट फ्यूचर्स एंड सिटाडेल फाउंडर और सीईओ केन ग्रिफिन एक साथ काम कर रहे हैं।
कोविड-19 ने एक वैश्विक शिक्षा का संकट उत्पन्न कर दिया है और मिश्रित शिक्षा एवं प्रभावी शिक्षण के समर्थन के लिए निरंतर नवीनीकरण की आवश्यकता पर प्रकाश भी डाला है।
चाँदी की गोलियों जैसे समाधानों के बजाए, टूल्स प्रतियोगिता का लक्ष्य है उन प्रौद्योगिकियों के विकास और परिनियोजन को प्रेरित करना जिससे महामारी में हुई शिक्षण क्षति से उबरने में तेज़ी लाई जाए और इंजीनियरिंग लर्निंग के क्षेत्र में उन्नति भी आए।
इंजीनियरिंग लर्निंग एक उभरता विषय है जो एक संयोजन है विज्ञान शिक्षण एवं कंप्यूटर विज्ञान का जो कि साधनविनियोग, डेटा और अनुसंधान समुदाय की भागीदारी से शिक्षण प्रणाली को डिज़ाइन करना चाहता है, ताकि कठिन प्रतिक्रिया छोरों को बढ़ाया जाए और किस तरह से ये शिक्षण एक ऑनलाइन एवं मिश्रित सेटिंग में प्रदान किया जाएगा इसमें निरंतर सुधार किया जाए।
इस प्रतियोगिता के संभावित समाधानों को चार मुख्य मापदंडों पर मूल्यांकित किया जाएगा:
हम विश्वभर से भाग लेने वाले छात्रों, शिक्षकों, टेक लीडरों, डिजिटल लर्निंग मंचों और शोधकर्ताओं से संभावित समाधान आमंत्रित करते हैं। इस टूल्स प्रतियोगिता को कई चरणों में डिज़ाइन किया गया है जिसमें विचारों के गठन, टीम के निर्माण एवं परियोजना परिशोधन का समय प्रदान किया जाएगा।
नए आगंतुकों और स्थापित मंचों को प्रोत्साहित करने के लिए, प्रतियोगी तीन में से किसी एक ट्रैक के पुरस्कारों का अनुरोध कर सकते हैं ($25,000 और कम; $25,000 – $100,000; $100,000 – $250,000) आवेदक के मौजूदा उपयोगकर्ता बेस और तकनीकी संरचना के आधार पर। आयोजक 2 मिलियन डॉलर तक का पुरस्कार देगा।
इनामी राशि के अलावा, विजेताओं को अवसर मिलेगा अपने काम को बढ़ाने के लिए प्रसिद्ध शिक्षा शोधकर्ताओं, एडटेक लीडरों और बड़े लोकोपकारी संगठनों से जुड़ने का। उन्हें उनके संभावित समाधानों का परीक्षण करने के लिए शिक्षकों के एक पैनल तक भी पहुँच का अवसर मिलेगा।
प्रतियोगिता में संभावित समाधानों के उदाहरणों में सम्मिलित हैं:
टूल्स प्रतियोगिता में एक चरणबद्ध मूल्यांकन प्रक्रिया होगी प्रतियोगियों को उनके संभावित समाधान को मजबूत बनाने के लिए प्रतिक्रिया और समय देने एवं एक प्रभावी टीम बनाने के लिए।
देय तिथि: 18 सितंबर, 2020
प्रतियोगी अपने उपकरण या तकनीक का एक-पृष्ठ का विवरण जमा करेंगे जिसमें पुरस्कार अनुरोध सम्मिलित होगा एवं आपका और आपकी टीम का एक विवरण भी होगा। हम प्रभावी प्रस्तावों के विकास के लिए इच्छुक व्यक्तियों और मंचों को प्रोत्साहित करते हैं कि वे एक पात्रता प्रश्नोत्तरी को पूरा करें।
देय तिथि: 1 नवंबर, 2020
कोलंबिया और द लर्निंग एजेंसी संकल्पनाओं की समीक्षा करेंगी एवं प्रतिस्पर्धी प्रस्तावों को आमंत्रित करेंगी एक विस्तृत विवरण जमा करने के लिए। प्रतियोगी अपने प्रस्तावों का संशोधन और विस्तार करेंगे, जिसमें बजट जोड़ना और निष्पादन की एक योजना सम्मिलित होगी। विस्तृत विवरण को 3,000 शब्दों तक का होना चाहिए और उसमें बजट एवं संकल्पना का साक्ष्य सम्मिलित होना चाहिए।
जनवरी, 2021 का सप्ताह
कोलंबिया और द लर्निंग एजेंसी फिर निर्णायक प्रतियोगियों का चयन करेंगी, जिन्हें अवसर प्राप्त होगा की वे जजों के एक पैनल के सामने अपने आईडिया को पिच करें। अन्य माननीय के अलावा, जजों में होंगे कोलंबिया के पीटर बर्गमैन, सीगल परिवार अक्षय निधि की कैटी नाइट, चैन ज़ुकरबर्ग उपक्रम की कैटरीना स्टीवंस एवं सिटाडेल की जूलिया क्विन।
फरवरी, 2021 का सप्ताह
इसके बाद विजेताओं की घोषणा की जाएगी और उन्हें उनके पुरस्कार की पहली किश्त मिलेगी। विजेताओं को अनुशिक्षण (कोचिंग) प्रदान की जाएगी, इस क्षेत्र के लीडरों से जुड़ने का अवसर मिलेगा, और आगामी शोधन के लिए शिक्षाविदों के एक पैनल के सामने अपने आईडिया को प्रस्तुत करने की योग्यता भी प्राप्त होगी।
वसंत 2021
विजेता उस तिथि तक की अपनी प्रगति प्रस्तुत करेंगे और दूसरे विजेताओं के सामने चुनौतियाँ रखेंगे और इस क्षेत्र के लीडरों के साथ संलग्न होंगे। जो विजेता उत्पाद समीक्षा के दिन तक पर्याप्त प्रगति कर लेंगे उन्हें उनके पुरस्कार की दूसरी किश्त मिलेगी।
चरण 1 के लिए, प्रतियोगियों को एक संकल्पना प्रस्तुत करनी पड़ेगी जो की एक पृष्ठ के दस्तावेज़ में निम्नलिखित बिंदुओं को संबोधित करेगा।
किसी अन्य शिक्षण लक्ष्य की पहचान करने के लिए भी आपका स्वागत है। यदि आप स्वयं अपने लक्ष्य का चयन करते हैं, तो कृपया विवरण दें कि यह महत्वपूर्ण क्यों है और यह कोविड-19 से कैसे संबंधित है।
उपकरण प्रतियोगिता के लिए निम्नलिखित उदाहरण प्रतिस्पर्धी होंगे क्योंकि वे एक दबाव सीखने के लक्ष्य को संबोधित करते हैं, निरंतर सुधार की ओर एक नज़र रखते हैं, इक्विटी को प्राथमिकता देते हैं और पैमाने पर क्षमता रखते हैं।
डैशबोर्ड लेखन। टीम एक लर्निंग वैश्लेषिकी डैशबोर्ड के विकास का प्रस्ताव प्रस्तुत कर सकती है जो शिक्षकों को वास्तविक समय में छात्रों के लेखन को ट्रैक करने की अनुमति देगा। एक गूगल डॉक्स प्लगइन के जरिए, डैशबोर्ड प्रश्नों के उत्तर देगा जैसे: क्या छात्रों ने लॉग इन किया है? क्या वे निरस्त दर्शा रहे हैं? क्या उन्होंने कोई कार्य करना शुरू किया है? इस तरह की परियोजना, यदि प्रभावी रही, तो यह शिक्षकों के लिए जो ऑनलाइन और मिश्रित सेटिंग में कार्य करने का प्रयास कर रहे हैं और शोधकर्ताओं के लिए जो अधिक से अधिक छात्रों के लेखन को प्रोत्साहित करने के लिए परीक्षण और रणनीतियों में सुधार करने का प्रयास कर रहे हैं, दोनों के लिए ही एक विजय होगी।
बच्चों का कैगल। रद्द किए जाने वाले मूल्यांकन की दुनिया में, छात्र जो जानते हैं उसे दर्शाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। एक टीम एक ऐसे डेटा विज्ञान मंच की रचना का प्रस्ताव दे सकती है जो छात्रों को अधिक अवसर प्रदान करें वास्तविक-दुनिया की समस्याओं के समाधान करने, गणित कौशल एवं डेटा विज्ञान के विकास, और जो वे जानते हैं उसे दर्शाने का। ऐसा एक मंच दोनों ही, तत्काल मूल्यांकन की आवश्यकता प्रदान कर सकता है, लेकिन जो चुनौती-आधारित शिक्षण में सुधार के लिए एक परीक्षण मंच भी प्रदान करे।
अभिभावकीय टेक्सटिंग प्रयोगशाला। एक मौजूदा बड़े-पैमाने वाला मंच प्रस्ताव दे सकता है कोविड से पहले और बाद दोनों के ही, अभिभावकों के टेक्स्ट को अपडेट किए जा सकने वाले डेटाबेस के विकास का। इस डेटा को फिर अनुसंधान समुदाय को उपलब्ध कराया जाएगा कोविड-19 के दौरान अभिभावकों की आवश्यकताओं को समझने के लिए और वास्तविक दुनिया के उन चरणों के परीक्षण के लिए जो अभिभावकों को प्रोत्साहित करते हैं, दोनों के लिए।
प्रस्तावों की समीक्षा तीन स्तरीय निधिकरण में की जाएगी: उत्प्रेरक, मध्य-स्तरीय और बड़े पुरस्कार। बड़े पुरस्कारों का अनुरोध करने वाले प्रस्तावों से अपेक्षित होगी वर्तमान प्रौद्योगिकी की अधिकता एवं सक्रिय उपयोगकर्ता। अंतिम पुरस्कार की राशि जजों और प्रतियोगिता आयोजकों के विवेक पर आधारित होगी।
पुरस्कार वितरण दो किश्तों में होगा: पहली, जब विजेताओं की घोषणा की जाएगी और दूसरी, उत्पाद समीक्षा के दिन के बाद एवं पर्याप्त प्रगति दर्शाने पर।
आवेदकों को अपना निधिकरण स्तर निर्धारित करना होगा निम्नलिखित मापदंड के आधार पर:
यदि आपके कोई प्रश्न हैं, तो कृपया संपर्क करें Toolcompetition@the-learning-agency.com पर।